Solar Policy 2024: सरकारी पैसे से लगवाए सोलर पैनल, घर का बिजली बिल होगा शून्य और हर महीने कमाई भी!

Solar Policy 2024 :

आपको बता देकी Delhi Government द्वारा सौर ऊर्जा नीति-2024 अधिसूचित कर दी गई है। इसके लागू होने से न सिर्फ दिल्ली के लोगों को फायदा होगा बल्कि प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत Delhi Government Solar Panel लगाने वाले व्यक्ति को बिजली उत्पादन की प्रत्येक यूनिट पर पैसा देगी। इससे न केवल उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हो जाएगा, बल्कि वे अतिरिक्त आय मेभी बढ़ोतरी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

घर पर लगवाए सोलर पैनल और करे कमाई

इस योजना के लिए 570 करोड़ रुपये खर्च करेगी। दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी का कहना है कि Chief Minister Arvind Kejriwal ने 19 जनवरी को नई सौर ऊर्जा नीति की घोषणा की थी।

देश में पहली बार Delhi में solar panel लगाने वाले उपभोक्ताओं को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (GBI) राशि मिलेगी। जिससे आप सोलर पैनल लगवा सकते है।

three kilowatts क्षमता के solar panel लगाने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से जीबीआई मिलेगी और 3 से 10 kilowatt क्षमता के सोलर पैनल लगाने वाले को 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से जीबीआई मिलेगी।

वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं को 1 रुपये प्रति यूनिट का GBI मिलेगा और ग्रुप हाउसिंग सोसायटी और RWA को 2 रुपये प्रति यूनिट का GBI मिलेगा।

चार साल में लागत वसूल

यदि कोई घरेलू उपभोक्ता मासिक 360 यूनिट बिजली का उपयोग कर रहा है, तो वह 201 से 401 यूनिट के स्लैब में आता है। यदि कोई उपभोक्ता 2 kilowatt roof top solar panel लगवाता है तो उसे 90 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

बिजली बिल शून्य होगा

Solar Panel लगवाने से हर महीने 1370 रुपए की बचत भी होगी औए साथ ही दिल्ली सरकार हर महीने 700 रुपए GBI राशि भी देगी। दोनों को मिलाकर उपभोक्ता

को हर महीने करीब 2000 रुपये और साल में 24 हजार रुपये की बचत होगी। इस तरह चार साल में 90 हजार रुपये का निवेश वसूल हो जाएगा.

इसेभी पढ़िए – अब घर-घर लगेंगे सोलर पैनल, 400₹ में लगाए सोलर पेनल, जल्द उठाये यहाँ से लाभ!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?