Solar Panel Subsidy : अब बिजली बिल भरने की टेंशन खत्म, सरकार दे रही सोलर पैनल पर 36000 रुपये की सब्सिडी,

Solar Panel Subsidy :

(Interim Budget 2024) पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रूफटॉप सोलर स्कीम’ या ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) का ऐलान किया था.

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉन्च भी कर दिया है. इसमें लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली तो मिलती ही है और इसके साथ ही सब्सिडी का लाभ भी मिलता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 करोड़ घरों को रोशन करने का लक्ष्य

सरकार के मुताबिक, free electricity schemeका लक्ष्य एक करोड़ घरों को रोशन करना है और इसके तहत हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जा रही है. इस पर आने वाली लागत के बोझ को कम करने के मद्देनजर सरकार इस स्कीम में आवेदन करने वाले लोंगों के खाते में सब्सिडी भी भेजती है,

पीएम सूर्य घर में इतनी सब्सिडी

300 यूनिट फ्री बिजली देने वाली इस सरकारी स्कीम में सरकार सौर पैनल स्थापित करने के लिए जो सब्सिडी देती है, उसके अनुसार अगर आप अपने घर में 2kW का रूफटॉप सोलर लगवाना चाहते हैं,

जिसपर कुल प्रोजेक्ट कोस्ट 47000 रुपये होगा. लेकिन इसपर सरकार की ओर से 18000 रुपये सब्सिडी मिलेगी. रूफटॉप सोलर(rooftop solar) लगवाने के लिए 29000 रुपये का भुगतान करना होगा.

नियम के मुताबिक इसके लिए 130 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए. 47000 रुपये की लागत से तैयार Solar Plant से हर रोज 4.32 Kwh/day बिजली पैदा होगी, जो सालाना 1576 kWh/Year बैठती है.

अगर आपका rooftop area 700 स्कॉयर फीट है, तो फिर 3 kilowatt panels के लिए आपको आवेदन करना होगा और इस क्षमता का मीटर और सोलर पैनल लगवाने के लिए आपका investment 80,000 रुपये होगा.

Subsidy की राशि बढ़कर 36,000 रुपये हो जाएगी. यानी आपको इसके लिए जेब से सिर्फ 50,000 रुपये खर्च करने होंगे. इससे ज्यादा क्षमता के मीटर पर अधिकतम सब्सिडी की रकम 78,000 रुपये तक है.

अप्लाई का तरीका है बेहद आसानसबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें.

इसेभी पढ़िए – उत्तर प्रदेश में किसानों को सोलर पंप पाने का सुनहरा मौका, जाने पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?