Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें!

Solar Rooftop Subsidy Yojana :

यदि आप Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024 की जानकारी को जान लेते है तो आप इस Solar Rooftop Subsidy Yojana के माध्यम से आसानी से Solar Panel खरीदकर सब्सिडी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में अगर आपको अभी तक इस योजना के बारेमे पता नहीं है तो आपको इस Solar Rooftop Subsidy Yojana के से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जान लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हाल ही में शुरू की जाने वाली Solar Rooftop Yojana के माध्यम से एक करोड़ से भी अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ उन व्यक्तियों को मिलेगा जो कि ऐसे क्षेत्र के अंतर्गत निवास करते हैं जहां पर बिजली को लेकर समस्या रहती है। आप भी इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंतिम तक पढ़े।

केंद्र सरकार के द्वारा 22 जनवरी को PM Suryoday Yojana को लेकर घोषणा की गई थी जो कि solar rooftop scheme ही थी और अब यह योजना लागू हो चुकी है

जो भी नागरिक इस योजना के माध्यम से solar panel लगवाएंगे ऐसे नागरिकों को 300 यूनिट बिजली भी हर महीने मुक्त दी जाएगी, इस योजना के ऊपर खर्च करने के लिए सरकार ने 10000 करोड रुपए का एलान किया है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से मिलने वाली सब्सिडी

तो अगर आप solar panel 1 से 2 kilo watt का लगाते हैं तो ऐसे में आपको ₹30000 से लेकर ₹60000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी वहीं अगर आप 2 to 3 kilo watts का कनेक्शन लेते है

तो ऐसी स्थिति में आपको ₹60000 से लेकर ₹78000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं अगर आप 3 kilo watt कनेक्शन लेते हैं तो ऐसे में आपको 78000 हजार रुपए सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ

Solar Rooftop Subsidy Scheme का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि कम कीमत पर व्यक्ति आसानी से अपने घर की छत पर solar panel लगवा सकेंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो ग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Solar Rooftop Subsidy Scheme के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको PM Surya Ghar Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण जानकारी जानकर एक बार कंफर्म कर लेनी है

अब ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करके फॉर्म को ओपन करके उसके अंतर्गत जानकारी दर्ज करनी है। पूछी जाने वाली सभी जानकारीयो को भरना है।

इसेभी पढ़िए – पतंजलि ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता सोलर पैनल, इनवर्टर समेत इतनी है कीमत!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?