5kw Solar Panel कितनी बिजली बनाता है, जानकर हो जायेंगे हैरान!

5kw Solar Panel

आज हम आपको सोलर पैनल के बारेमे जानकारी देने वाले है। खासकर 5kW के सोलर पैनल के बारे में। 5kW का सोलर पैनल काफी बड़ा होता है, यह तो घर का पूरा बिजली का बिल ही कम कर देगा!

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए की 5kW Solar Panel किसे लगवाना चाहिए, तो आज हम आपको इसी 5KW सोलर पैनल के बारेमे जानकारी देने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह पैनल पूरे दिन में अधिकतम 5kw बिजली पैदा कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे, यह “पीक” कंडीशन में होता है, यानी जब सूरज सीधा सिर पर हो और आसमान एकदम साफ हो। तो यह काफी ज्यादा बिजली बनाता है।

5kw Solar Panel Unit Bijli

रोज़ाना की बात करें तो यह पैनल औसतन 20-25 यूनिट (kWh) बिजली पैदा कर सकता है। साल भर में यह लगभग 7,000-9,000 यूनिट बिजली दे सकता है।

लेकिन याद रहे, यह सब मौसम पर भी निर्भर करता है। गर्मियों में ज्यादा बिजली बनेगी, बरसात और सर्दियों में कम। फिर भी, साल भर में अच्छी-खासी बिजली मिल ही जाएगी।

अब सोच रहे होंगे कि इतनी बिजली से क्या-क्या चला सकते हैं? तो चलो, इसकी भी लिस्ट बना लेते हैं:

  • फ्रिज (190 लीटर) – पूरे दिन
  • वॉशिंग मशीन – 2-3 लोड रोज़
  • टीवी (LED, 43 इंच) – 8-10 घंटे
  • लैपटॉप – पूरे दिन चार्ज
  • पंखे (3-4) – पूरे दिन
  • LED लाइट्स (10-12) – शाम से रात तक
  • मोबाइल चार्जिंग – जितना चाहो!

5kw का सोलर पैनल प्रतिदिन 20-25 यूनिट बिजली बनाता है तो महीने की 600-750 यूनिट बिजली बन जाती है। यदि हम एक मिडिल क्लास घर की बात करे तो उसमें महीने के 300-400 यूनिट बिजली की खपत होती है

जिसमें AC , फ्रिज, कूलर, पंखे, टीवी सब कुछ चल जाते है। ऐसे में 5kw का सोलर पैनल लगाने पर हमारे पास महीने की 250-350 यूनिट बिजली अतिरिक्त बन जाती है। इस बिजली को आप अपने नजदीकी बिजली ग्रिड में बेच सकते है।

जिससे आपको 4 रुपये प्रति यूनिट की दर से अतिरिक्त इनकम प्राप्त होगी। इस प्रकार आप 5kw का सोलर पैनल लगाकर अपने घर का बिजली बिल शून्य करने के बाद भी महीने के 1000-1500 रुपये की अतिरिक्त इनकम कर सकते हो।

बता दे की सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ‘पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना’ के तहत 60% से अधिक सब्सिडी प्रदान कर रही है। ऐसे में यदि आप 5kw का सोलर पैनल लगाते है तो इसके आधे से ज्यादा पैसे तो सरकार ही दे देगी।

अब नए सोलर पैनल 20% तक ज्यादा एफिशिएंट हो गए हैं! मतलब, पहले जहाँ 5kW के लिए बड़ी जगह चाहिए थी, अब उतनी ही जगह में 6kW का पैनल फिट हो जाएगा। मतलब छत छोटी, बिजली ज्यादा

इसेभी पढ़िए – कितनी लागत लगती है 2kw Solar System लगवाने में, जाने पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Solar Panel कितने साल तक चलता है? 2kW On-Grid Solar System लगवाने का टोटल खर्चा ! 13Kw एडवांस टेक्नोलॉजी Solar Panel लगाने का खर्चा! Exide 4kw Solar Panel लगवाने का टोटल खर्च ! 3kw Solar System लगाने पर कितनी Subsidy मिलती है?