Solar Subsidy : घर पर सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी और भी ज्यादा सब्सिडी!

Solar Subsidy :

बिजली बिल से छुटकारा पाना के लिए आज हर कोई सोलर पैनल लगवा रहे है। उन्ही सोलर पैनल से हमारे घर का बिजली का बिल तो काम होता ही है साथ ही हमेंअच्छा बैटरी बैकअप भी मिल सकता है.

लेकिन Solar Panel लगवाने में काफी खर्च आता है इसीलिए काफी लोग यही सोचते हैं कम कीमत में उनका सोलर सिस्टम लग जाए तो ज्यादा अच्छा है. तो आजके इस आर्टिकल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

में हम आपको बताने वाले है की आप कैसे कम से कम कीमत में अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

सरकार समय समय पर कई योजना निकलती है जिसके अंतर्गत आप Solar Panel अपने घर पर लगवाते हैं तो आपको काफी अच्छी सब्सिडी मिल सकती है.हाल ही में सब्सिडी को MNRE ने बढ़ा दिया है।

Residential Solar Rooftop पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

Ministry of New and Renewable Energy (MNRE) ने आवासीय उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियां में rooftop solar scheme के अंतर्गत केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) में वृद्धि की है .

मंत्रालय ने कहा कि नई दरें टेंडर मोड के माध्यम से या रूफटॉप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से प्राप्त applications के माध्यम से शुरू की गई परियोजनाओं पर लागू होंगी।

नई अधिसूचना के अनुसार,MNRE 1-3 किलोवाट capacity के बीच आवासीय solar rooftop परियोजनाओं के लिए 18,000 रुपये प्रति किलोवाट का CFA देगा। पहले यह 14,588 रुपये/किलोवाट के हिसाब से दिया जाता था ।

मंत्रालय ने बढ़े हुए revised को दर्ज करते हुए 3 किलोवाट और 10 किलोवाट के बीच की rooftop solar project के लिए दरों को 7,294 रुपये/किलोवाट से increased कर 9000 रुपये/किलोवाट कर दिया है।

1-3 किलोवाट के बीच residential rooftop projects के लिए केंद्रीय सब्सिडी 20,000 रुपये/किलोवाट है, और 3 किलोवाट से ऊपर लेकिन 10 किलोवाट से नीचे की परियोजनाओं के लिए, कुल सब्सिडी 10,000 रुपये/किलोवाट होगी.

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन/ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के लिए, प्रति घर 10 किलोवाट की सीमा के साथ 500 किलोवाट तक की सामान्य सुविधाओं के लिए, मंत्रालय सामान्य राज्यों के लिए 9,000 रुपये प्रति किलोवाट और विशेष राज्यों के लिए 10,000 रुपये/किलोवाट का अनुदान देगा।

इसेभी पढ़िए – मोबाइल जितनी कीमत पर लगवाए Tata 1kw Solar Panel, जाने कैसे!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
भारत की टॉप 5 Solar Water Heater कंपनी ! Solar Panel कितने साल तक चलता है? 2kW On-Grid Solar System लगवाने का टोटल खर्चा ! 13Kw एडवांस टेक्नोलॉजी Solar Panel लगाने का खर्चा! Exide 4kw Solar Panel लगवाने का टोटल खर्च !