Exide 1kw Solar System लगाने का खर्चा, जाने पूरी जानकारी!

Exide 1kw Solar System

आज के बढ़ते बिजली बिल को लेकर सभी लोग परेशां है ऐसे में यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाने की सोच रहे है तो आपके पास यह सही समय है। आपको बता देकि Exide कंपनी द्वारा 1KW Solar System लॉन्च किया है।

इस सोलर सिस्टम की सबसे बड़ी खास यह बात है की यह कम लगत में लगाया जा सकता है। यदि आप 1KW Solar System लगवाना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की आपके घर में प्रति दिन कितनी बिजली की खपत होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर 7 से 8 यूनिट्स बिजली की खपत होती होगी तो आपके लिए यह 1kw Solar System बेस्ट है। 1KW Solar System दिन में 4 से 5 यूनिट्स बिजली उत्पन्न कर सकता है, जो आम घरेलू उपयोग के लिए पर्याप्त है। जिससे आप अपने घर में पंखा, लाइट, फ्रिज जैसे उपकरण चला सकेंगे।

Exide 1Kw Solar Inverter

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं लेकिन उसे सोलर इनवर्टर पर आप लोड सिर्फ 600 से 700 वॉट तक ही चला सकते हैं. 1 किलो वॉट तक का लोड भी चलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1500va का सोलर इनवर्टर लेना चाहिए

Exide Solar Battery

अगर आप 100 Ah की बैटरी लेते हैं तो वह आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी वहीं अगर आप 150Ah की बैटरी लेंगे तो वह आपको लगभग 14000 रुपए में मिलेगी

Exide Solar Panel

अगर आपका बजट कम है तोआप polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं.जो कि आपको लगभग₹30000 में 1 किलो वॉट के मिल जाएंगे.

अच्छे टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो Mono PERC आप टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि थोड़े से महंगे होते हैं लेकिन कम धूप में भी है काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं. 1 किलो वॉट के Mono PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 34000 होगी.

Total Cost

सोलर इनवर्टर आपको लगभग ₹15000 में मिलेगा. इसके अलावा अगर आप छोटी लगाएंगे तो वह आपको लगभग 20000 रुपए में मिलेगी औरआपका एक्स्ट्रा खर्चा ₹10000 होगा तो लगाने की कीमत लगभग 75000 रुपए होगी.

इसेभी पढ़िए – घर की बिजली करनी है फ्री, तो लगवाएं Patanjali 5Kw Solar Panel

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?