Solar Subsidy : कैसे मिलेगी सरकार से 78,000 रुपये तक की सोलर पैनल सब्सिडी?

Solar Subsidy :

जैसे की सभी जानते ही है की बिजली के बढ़ते बिल को कम करने सोलर एनर्जी एक सही विकल्प है। इसके जरिए न केवल बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, बल्कि पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकता है।

तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की सरकार की और से मिलने वाली 78,000 रुपये की सोलर सब्सिडी आप कैसे ले सकते है, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोलर लगाने का खर्च:

घर पर सोलर पैनल लगवाने का खर्च एक बड़ी वजह है। उदाहरण के तौर पर, 3kW का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर लगभग 1,80,000 रुपये का खर्च आता है, जो सिर्फ दिन में और बिजली रहने पर काम करता है।

वहीं, Hybrid Solar System Ka Kharch और भी अधिक होता है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं, तो आपको 1,80,000 से 5,00,000 रुपये तक का खर्चा करना पड़ सकता है,

कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना है?

यह आपके बिजली बिल और बिजली मीटर की क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आपके घर का बिजली बिल लगभग 3,000 रुपये प्रति माह है, तो आप 3kW का सोलर सिस्टम इंस्टॉल करवा सकते हैं।

कौन सा सोलर सिस्टम लगाना चाहिए?

ऑन ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम (On Grid and Hybrid Solar System) के बीच चयन करना होगा। On Grid Solar System सिर्फ बिजली बिल कम करने के लिए उपयोगी है, जबकि हाइब्रिड सोलर सिस्टम पावर कट में भी काम आता है।

सरकार से कितनी मिलती है सोलर सब्सिडी?

भारत सरकार 78,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इसके लिए आपको pmsuryaghar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसेभी पढ़िए – बिना बैटरी के 4kw सोलर सिस्टम की कीमत। Without Battery 4kw Solar System Price!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?