5 किलोवाट सोलर की कीमत 2024 में कितनी है? 5KW Solar System Cost in 2024?

5KW Solar System Cost in 2024?

5kw Solar System एक दिन के अंदर कितनी बिजली बनाता है और हम इस पर अपने घर का क्या-क्या लोड चला सकते हैं और 2024 में 5kw Solar System को लगवाने का कितना खर्चा आता है और गवर्नमेंट हमें इस पर कितनी सब्सिडी देती है,

यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है, इसलिए इस आर्टिकल को आपको शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ना है। तो चलिए जानते है 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम का खर्चा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सबसे पहले बात करते है सोलर सिस्टम की सोलर सिस्टम दो अलग-अलग टाइप के होते हैं एक होता है ऑन ग्रिड और दूसरा होता है ऑफ ग्रिड ऑन ग्रिड सिस्टम वो होता है जिसमें पावर को स्टोर करने के लिए बैटरीज का यूज नहीं होता

ये System Grid के साथ में पावर को इंपोर्ट और एक्सपोर्ट कर पाता है जबकि Off Grid Solar System के के अंदर पावर को स्टोर करने के लिए बैटरीज का यूज होता है और ये System Grid के साथ में पावर को इंपोर्ट और एक्सपोर्ट नहीं कर पाता

ये दोनों टाइप के सिस्टम काफी इंपोर्टेंट है और इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम इन दोनों टाइप की सिस्टम की प्राइस के ऊपर डिटेल में बात करने वाले हैं।

अगर electricity generation की तो 5kw Ka Solar System एक दिन के अंदर एप्रोक्सीमेटली 25 unit electricity का बना देता है सर्दियों में थोड़ी कम बनाता है गर्मियों में थोड़ी ज्यादा बनाता है लेकिन पूरे साल का अगर एवरेज देखें तो 5 kilowatt solar system एक दिन के अंदर Approximately 25 units electricity का बना देता है।

लेकिन अगर सिस्टम में bifacial panel को यूज किया जाए और पैनल को सही से इंस्टॉल किया जाए तो 5kw solar system एक दिन के अंदर 30unit पर डे का जनरेशन आसानी से दे देता है

5 किलोवाट के सिस्टम पर हम अपने घर का क्या क्या लोड चला सकते हैं

तो On Grid System के ऊपर कितना भी लोड चलाया जा सकता है इसकी कोई लिमिट नहीं होती है। 5kw का अगर आपने सिस्टम अपने घर पे इंस्टॉल किया है और दिन के टाइम पर अच्छी धूप है और इस वजह से 5kw की पावर बनके आप रही है।

तो आपके घर के अंदर जो भी नॉर्मल लाइटिंग है पंखा, कूलर, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन,मिक्सर, ग्राइंडर आयरन पानी का मोटर, गीजर या फिर 1 से 1 ton inverter ac ये सारा लोड इस 5kw off grade system पर बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता है।

5kw Solar System का खर्च

इस टेक्नोलॉजी पैनल का यूज करिए अगर आप मार्केट में मोनो पर्क हाफ कट पैनल लेने जाते हैं तो यह पैनल आपको 21,000 से लेकर ₹22,000 पर लोट के हिसाब से मिलने वाले हैं।

इन्वर्टर प्राइस

ऑन ग्रिड सिस्टम के अंदर 5KVA के ही on grid inverter का यूज किया जाता है और ये इन्वर्टर मार्केट में 40000 से लेकर 45,000 के हिसाब से मिलता है। और 5 किव के ऑफ ग्रिट सिस्टम में 5KVA Inverter यूज किया जाता है और ये इन्वर्टर 45000 से लेकर 50,000 का मिलता है।

बैटरी का खर्च

Batteries on Grid System के अंदर बैटरीज की रिक्वायरमेंट नहीं होती है लेकिन ऑफ ग्रिड सिस्टम में बैटरीज को इंस्टॉल करना कंपल्सरी होता है और पांच के लोट के सिस्टम के अंदर या तो आप चार बैटरी इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर आप आठ बैटरी इंस्टॉल कर सकते हैं ये डिपेंड करता है।

आपको कितना बैकअप चाहिए 150ah की c10 रेटिंग की बैटरी अगर मार्केट में लेने जाते हैं तो यह बैटरी 14000 से लेकर ₹15000 हजार रुपये के हिसाब से मिलने वाली है।

अगर आप 4 बैटरी इंस्टॉल करते हैं तो लगभग ₹60000 हजार रुपये आपको बैटरीज के खर्च करने होंगे। अगर आप 8 Battery Intall करते हैं तो लगभग ₹1,20,000 आपको बैटरीज के लिए खर्च करने होंगे।

इसेभी पढ़िए – ब सबका बिजली बिल आएगा जीरो, जाने क्या है सरकार का नया प्लान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ? Havells 8kw Solar system लगवाने की कीमत !