Solar Panel Scheme 2024 : अब सबका बिजली बिल आएगा जीरो, जाने क्या है सरकार का नया प्लान!

Solar Panel Scheme 2024 :

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर के उपकरण बनाने वाली कंपनियों के लिए कदम उठाए हैं।

कुछ मामलों में 70% तक ALMM में अतिरिक्त मॉडलों की सूची के मामले में फैक्ट्री निरीक्षण से छूट। यह छूट उन मामलों में दी गई है जहां ALMM में अतिरिक्त मॉडल सूचीबद्ध हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुल्क का 90% रिफंड के साथ फैक्ट्री निरीक्षण से पहले अपने आवेदन वापस सकते है, मॉडल और निर्माताओं की स्वीकृत सूची (ALMM) भर्ती की वैधता को 2 वर्ष से बढ़ाकर 4 वर्ष कर दी गई है।

पंजीकरण प्राप्त होने के 7 दिनों के भीतर ALMM में अनंतिम प्रवेश प्रदान करना और फैक्ट्री लिस्टिंग और अंतिम पैनल में शामिल होने के लिए दो महीने की समय सीमा निर्धारित करना, ऐसा न करने पर इसे पैनल में शामिल माना जाएगा।

भविष्य में सभी एएलएम आवेदन आवेदनों की स्कैन की गई प्रतियों के साथ होंगे और एएलएम आवेदनों की processing hard copy जमा करने की प्रतीक्षा किए बिना शुरू हो जाएगी,

ग्रिड आधारित बिजली संयंत्रों में मॉड्यूल के मामले में दक्षता कम से कम 20% होगी। इसी प्रकार, छत पर सौर परियोजनाओं और सौर पंपिंग में न्यूनतम मॉड्यूल दक्षता 19.50% होगी और सौर प्रकाश व्यवस्था के मामले में मानक 19% होगा।

घरेलू उत्पादन बढ़ाने में मिलेगी मदद

एमएनआरई सचिव बी.एस. भल्ला MNRE Secretary B.S. Bhalla ने कहा कि फोटोवोल्टिक मॉड्यूल के लिए एएलएमएम में बदलाव से व्यापार करने में आसानी बढ़ेगी और photovoltaic module के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई योजना) योजना के परिणामस्वरूप न केवल सौर मॉड्यूल की घरेलू विनिर्माण क्षमता को बढ़ावा मिला है,

अगले 5 वर्षों के लिए हर साल 50 GW renewable energy के लिए बोलियां आमंत्रित करने की घोषणा की है। इसमें 40 GW solar energy क्षमता शामिल है। ALMM शुल्क और नियमों में छूट कामकाज में आसानी बढ़ाने,

इसेभी पढ़िए – जाने Jio Solar Panel के बारेमे जानकारी, कितनी होगी कीमत और लॉन्च डेट!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?