Free Solar Panel Yojana में ऐसे करें अप्लाई, सरकार लगवाएगी फ्री में सोलर पैनल!

Free Solar Panel Yojana

पीएम मोदी जी के तहत देश के लोगों को Solar Panel लगाने हेतु एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत सभी नागरिक Free Me Solar Panel लगाने का लाभ उठा सकते है।

इस Pm Solar Panel Yojana के लिए 50 हजार करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है। इस योजना को संचालित करने का मुख्य लक्ष्य केंद्र सरकार का यह है की डीजल-बिजली से चलने वाले यंत्रों को अब सौर ऊर्जा के माध्यम से चलाया जाये।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे किसानों को सिंचाई हेतु डीजल बिजली के बिल में होने वाले खर्च को कम करने के लिए शुरू किया गया है। आज हम इस आर्टिकल में इसी योजना के बारेमे सभी जानकारी देने वाले है।

फ्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन

Pm Solar Panel Yojana का लाभ लेने के लिए किसान नागरिकों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको बता देकि Solar Panel स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अनुदान दिया जा रहा है।

जिसके माध्यम से किसानों को Solar Panel के लिए केवल 40 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा बाकी की 60 प्रतिशत राशि का भुगतान स्वयं सरकार के द्वारा वहन किया जायेगा।

इस योजना के तहत 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट स्थापित किया जायेगा। यानी की किसान नागरिक 0.2 मेगा वाट की बिजली एक एकड़ की भूमि में उत्पन्न कर सकते है।

प्रधानमंत्री की तरफ से फ्री में लग रहे सोलर पैनल, ऐसे करें अप्लाई

  • Pm Solar Panel Yojana के अंतर्गत फ्री में Solar Panel लगाने के लिए योजना की mnre.gov.in आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आवेदन करने हेतु सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़कर आप योजना हेतु आवेदन कर सकते है।
  • सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सोलर पैनल स्थापित करने हेतु विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते है।
  • विद्युत कंपनियों के अंतर्गत ही आप सोलर पैनल स्थापित कर सकते है।

इसेभी पढ़िए – आवेदन प्रक्रिया शुरू 07-02-2024 से लेकर इस तारिक तक कर सकते है आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?