Solar Panel Yoajan : सरकारी मदद से घर पर सोलर पैनल लगवाने वाली क्या है योजना?

Solar Panel Yoajan :

देश में बिजली संकट और बढ़ते बिजली बिल को कम करने के लिए सरकार ने Rooftop Yojana शुरू की है जिसके तहत साल 2026 के 31 मार्च तक आम जनता अपने घर की छतों पर कम लागत में सोलर पैनल लगवा सकेगी.

नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की और से सभी घरों में Solar Panel लगाए जाने के लिए प्रति किलोवाट 14,588 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. यह सब्सिडी 3kw तक की पैनल लगाने के लिए ली जा सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो आजके इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की कैसे आप सरकार की मदत से अपने घरो पर सोलर पैनल लगवा सकते है, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना है।

किस पोर्टल की मदद से सोलर पैनल लगवा सकते हैं

छतों पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए जुलाई 2022 में एमएनआरई की तरफ से एक नेशनल पोर्टल की शुरुआत की गई है. इस वेबसाइट के माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

आवेदन देने लिए आपको आपके राज्य, बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बिजली वितरण कंपनी की जानकारी देनी होगी.

सरकार दे रही है सब्सिडी

इसके तहत आप डिस्कॉम पैनल लगवाने होंगे इसे लगवाने के बाद उपभोक्ता को सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होता है और एक महीने के भीतर उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की राशि आ जाती है.

कितनी मिल सकती है सब्सिडी

कोई भी 3kw Solar Panel लगवाने पर सरकार की तरफ से उपभोक्ता को 40 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी. वहीं 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 20 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च

2kw Solar Panel लगवाने वाले उपभोक्ता को लगभग 1.20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. लेकिन 40 फीसदी सब्सिडी मिलने पर यही खर्च घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी.

पोर्टल पर कैसे करें अप्लाई

अपने छत पर Solar Panel लगवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद यहां से अप्लाई ऑप्शन पर जाना होगा.

अप्लाई पर क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने एक और नया पेज खुल जाएगा. इस पेज में सारी जानकारी डाल दें. एमएनआरई के मुताबिक नेशनल पोर्टल पर आवेदन करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है.

इसेभी पढ़िए – अगर महीने में 300 यूनिट खर्च होती है तो कौनसा सोलर पैनल लगवाना होगा सही? जाने पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?