Budget 2024 :1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाने का ऐलान, जानिए अप्लाई प्रोसेस!

Budget 2024 :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीसरे कार्यकाल में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश कर दिया है। आपको बता देकि निर्मला सीतारमण का 7वां आम बजट था।

इस बजट केंद्र सरकार ने 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli scheme) का ऐलान किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीतारमण ने कहा कि PM Surya Ghar Muft Bijli scheme के तहत छतों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। जिनसे बिजली का उत्पादन होगा। इस योजना से 1 करोड़ घरों को फायदा मिलेगा। और साथी में 300 यूनिट फ्री में बिजली मिलेगी।

बजट 2024 भाषण के दौरान उन्होंने बताया कि PM Surya Ghar Free Electricity Scheme के तहत अबतक 1.28 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। 14 लाख एप्लिकेशन मिल चुके हैं।

क्या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना या Pradhan Mantri Suryoday Yojana केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक योजना है। इसके तहत पूरे देश में 1 करोड़ घरों के छत पर Solar लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना के तहत लाभार्थी अपने बिजली बिल में लगभग दो तिहाई कम कर सकते हैं। अगर आप इस योजना के तहत अपने घर की छत पर Solar Panel लगाते हैं तो केंद्र सरकार लाभार्थियों को अलग-अलग कैटेगरी में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी मुहैया कराती है।

Muft Bijli Yojana का मकसद यह है कि लोग सोलर पैनल लगवा सकें ताकि उनकी बिजली जरूरतों पर खर्च बेहद कम हो। दरअसल कई लोग घर की छत पर सोलन पैनल लगाते हैं।

ऐसे में ग्रीन और क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए Finance Minister Nirmala Sitharaman ने नई घोषणा कर दी है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसमें अप्लाई कैसे कर सकते हैं?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब स्टेट चुनना है उसके बाद इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके बिजली बिल पर आपको अकाउंट नंबर लिखा होता है उसको डालना होगा।
  • उसके बाद आपको नाम एड्रेस मोबाइल ईमेल वगैरह सब देना होगा।
  • जो भी डिटेल्स आपसे फॉर्म में मांगी जाएंगी वह सब आपको देना होगा। जैसे ही आपको अप्रूवल मिलता है।
  • आप तुरंत ही किसी रजिस्टर्ड डिस्कॉम यानी कि पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से सोलर प्लांट इंस्टॉल करा सकते।

इसेभी पढ़िए भारत मे पहली बार सोलर पैनल पर 50 साल की वारंटी देने आ रहा है Reliance Jio कीमत भी होगी आधी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?