Solar Subsidy New Rules : घर पर सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी और भी ज्यादा सब्सिडी, जाने कैसे!

Solar Subsidy New Rules :

बिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए हम अपने घरो पर सोलर पैनल लगवाते है, जिससे कि हमारे घर का बिजली का बिल तो काम होता ही है साथ ही हमें अच्छा बैटरी बैकअप भी मिल जाता है।

पर आपको पता ही होगा की सोलर सिस्टम लगवाने में काफी ज्यादा खर्च होता है। इसीलिए काफी लोग यही सोचते हैं कि कम से कम कीमत में उनका सोलर सिस्टम लग जाए तो ज्यादा अच्छा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार समय समय पर कई योजनाएं लाती रहती है। जिसके अंतर्गत आप सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी का लाभ दिया जा सके।

हाल ही में सब्सिडी को MNRE ने बढ़ा दिया है तो अब जो भी अपने घर पर Solar System लगवाना चाहता है उसे पहले से भी ज्यादा सब्सिडी मिलने वाली है.

Residential Solar Rooftop पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

Ministry of New and Renewable Energy (MNRE) ने आवासीय उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियां में rooftop solar scheme के अंतर्गत केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) में बढ़ोतरी की है।

मंत्रालय ने कहा कि नई दरें टेंडर मोड के माध्यम से या Rooftop Solar के लिए राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से प्राप्त applications के माध्यम से शुरू की गई परियोजनाओं पर लागू होंगी।

रिपोर्ट के मताबित MNRE 1-3 किलोवाट capacity के बीच आवासीय solar rooftop परियोजनाओं के लिए 18,000 रुपये प्रति किलोवाट का CFA देगा।

पहले यह 14,588 रुपये/किलोवाट के हिसाब से दिया जाता था । इस श्रेणी के तहत सीएफए अनुदान में संशोधन के साथ, केंद्रीय सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाला कोई भी उपभोक्ता प्रति किलोवाट बढ़ी हुई सीएफए के लिए eligible होगा।

इसी तरह, मंत्रालय ने बढ़े हुए revised को दर्ज करते हुए 3 किलोवाट और 10kw के बीच की rooftop solar project के लिए दरों को 7,294 रुपये/किलोवाट से increased कर 9000 रुपये/किलोवाट कर दिया है। विशेष राज्यों के लिए, Subsidy डी को भी संशोधित किया गया है।

विशेष स्थिति के लिए, 1-3 किलोवाट के बीच residential rooftop projects के लिए केंद्रीय सब्सिडी 20,000 रुपये/किलोवाट है, और 3 किलोवाट से ऊपर लेकिन 10kw से नीचे की परियोजनाओं के लिए, कुल सब्सिडी 10,000 रुपये/किलोवाट होगी.

मंत्रालय ने कहा कि नई दरें भविष्य की सभी bids और उन bids पर लागू होंगी जिन्हें नोटिस जारी होने के 15 दिन बाद closed किया जाना है। इसमें यह भी कहा गया है कि नई बेंचमार्क सीएफए दरें Rooftop Solar के लिए राष्ट्रीय पोर्टल में submitted सभी claims पर लागू होंगी।

तो अगर आप भी अपने घर पर Subsidy वाला Solar System लगाना चाहते हैं तो National Portal की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इसेभी पढ़िए – Solar Combo Package सिर्फ 1000+ रूपए की शुरूआती किस्तों में सोलर सिस्टम लगाये!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!
3 किलोवाट Solar System कितने रूपये में लगेगा? 6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर?