Solar System Subsidy : 1kW से लेकर 3kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है, जाने पूरी जानकारी!

Solar System Subsidy

बढ़ती बिजली बिलों की कीमतों और एनर्जी को लेकर आज के समय में सोलर पैनल लगाना एक ज़रुरत बन चूका है। आज हर कोई सोलर पैनल लगवाने की सोच रहा है जिसके मदत से अपनी एनर्जी की ज़रूरतों को पूरा किया जा सके।

सोलर पैनल इसका सबसे बड़ा सोर्स हैं जो सूर्य से प्राप्त एनर्जी को बिजली में कन्वर्ट करते हैं जिसे आप अपने घर के सभी उपकरने को आसानी से चला सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 1kW से लेकर 3kW Capacity Solar System पर आप कितनी Subsidy प्राप्त कर सकते है और कैसे आप लाभ उठा सकते हैं Muft Bijli का।

सरकारी सब्सिडी और बैंक लोन

आपको बता देकि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, सोलर पैनलों पर बैंक लोन भी उपलब्ध हैं। अपने बजट के हिसाब से आप सरकारी सब्सिडी के साथ 1kW से लेकर 3kW तक के सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए ₹75,000 करोड़ से ज़्यादा का एलोकेट किया है जिसका लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ़्त बिजली देना और 1 करोड़ घरों को लाभ पहुंचान है।

सोलर पैनल के प्रकार

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल (Polycrystalline Solar Panel)
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल (monocrystalline solar panel)
  • बाइफेसियल सोलर पैनल (Bifacial Solar Panel)
  • मोनो PERC हाफ-कट सोलर पैनल (Mono PERC Half-Cut Solar Panel)

ये पैनल घरों और खेतों में लगाए जा सकते हैं। जब आप सोलर पैनल लगाने के लिए अप्लाई करेंगे तो केवल सरकार द्वारा ऑथोराइज़्ड कंपनियाँ ही आपके लिए इन्हें लगाएँगी। आपको केवल मेंटेनेंस कॉस्ट को कवर करना होगा।

सोलर पैनल पर सब्सिडी

केंद्र सरकार की योजना के तहत 1 से 2kW Solar Panel के लिए आपको ₹30,000 से ₹60,000 की सब्सिडी दी जाती है। 2 से 3 kW Solar Panel के लिए आपको ₹60,000 से ₹78,000 की सब्सिडी मिलती है।

वहीँ 3kw से ज़्यादा कैपेसिटी वाले सोलर पैनल के लिए सब्सिडी ₹78,000 ही रहेगी। अगर केंद्र सरकार 60% सब्सिडी देती है तो राज्य सरकारें 30-40% एडिशनल सब्सिडी देंगी।

आप बैंक से 10-20% कॉस्ट का लोन भी ले सकते हैं जिससे आपको और भी आसान होगा Solar System लगाने में। और Solar System लोन पर ही लगवाएं।

रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए अप्लाई कैसे करें

Rooftop Solar System के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in / https://pmsuryaghar.com/ पर जाकर आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास कुछ ज़रूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। इसमें आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स, राशन कार्ड, कास्ट सर्टिफिकेट, बिजली के बिल जैसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट शामिल हैं।

इसेभी पढ़िए – Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में, Luminous Solar System For Just Rs 16300!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?