भारत के 5 सबसे बड़े सोलर पैनल Indias 5 Largest Solar Panels!

Indias 5 Largest Solar Panels

आपको यह बात पता नहीं होगी की सबसे पहला सोलर पैनल 1839 में बनाया गया थातब से लेकर आज तक सोलर पैनल की टेक्नोलॉजी में काफी ज्यादा सुधार आया है.

जिसके कारण सोलर पैनल की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। और यह सोलर पैनल कम जगह में ज्यादा से ज्यादा बिजली बन सकते हैं.लेकिन जैसे-जैसे इनकी टेक्नोलॉजी बेहतर होती गई वैसे-वैसे इनकी कीमत भी काफी कम होती जा रही है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दो सोलर पैनल आज से 7-8 साल पहले ₹35 प्रति वोट मिलता था आज वही सोलर पैनल आपको लगभग 22 रुपए प्रति वोट में मिल रहा है.यानी कि पहले आपको 1kw Solar Panels के लिए लगभग ₹35000 देने पड़ते थे.

आज वही आपको लगभग 22 हजार रुपए में 1kw Solar Panels मिल सकते हैं.लेकिन यह कीमत polycrystalline technology solar panels की है.

1.Waaree 715w Bifacial :

वारी कंपनी ने यह सोलर पैनल REI Expo 2023 मेंलॉन्च किया था.जिसकी बिजली बनाने की क्षमता 715w है.ऐसे 715w Solar Panel का उपयोग घरों की बजाय बड़े-बड़े MW के सोलर प्लांट लगाने के लिए किया जाता है.

अगर आप घर पर 7kw Solar System लगते हैं तो उसके लिए आपको poly crystal line technology के लगभग 21 सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे.

2.Goldi HELOC̣ Plus 710 W bifacial HJT module

गोल्डी सोलर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अपना 710w का bifacial HJT module सितंबर 2022 के REi Expo में लॉन्च किया थाऔर यह सोलर पैनल स्पेशली कमर्शियल और इंडस्ट्रियलसोलर प्लांट के लिए बनाया गया है.इस सोलर पैनल की एफिशिएंसी लगभग 22.85% है.

3.Spark Solar TOPcon 700w

Spark Solar ने भी अपना TOPcon 700w का सोलर पैनल REI Expo में शोकेस किया था. इस सोलर पैनल की एफिशिएंसी 22.5% और इस सोलर पैनल पर आपको लगभग 30 साल की वारंटी देखने को मिलेगी. जिसमें से 12 साल की प्रोडक्ट वारंटी मिलेगी.

4.Jakson Helia Plus 690w

यह सोलर पैनल Jakson कंपनी के Helia Plus सीरीज में आता है.इस सोलर पैनल की एफिशिएंसी 21.50% है.इसका उपयोग भी जो फिलहाल बड़े-बड़े सोलर प्लांट को लगाने के लिए किया जा रहा है.

और यह सोलर पैनल भी बाय फेशियल टेक्नोलॉजी के साथ आता है.जिसका मतलब है कि यह सोलर पैनल दोनों तरफ से कम कर सकता है.

5.Waaree Bifacial 665w

यह सोलर पैनल की भी बाय फेशियल टेक्नोलॉजी का है जो कि दोनों तरफ से बिजली बन सकता है. यह इनकी Arka Series का सोलर पैनल है जिसमें आपको 650w से लेकर 665w तक के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं.

इस सोलर पैनल पर आपको 12 साल की 91.95% Output Power और 25 साल की 84.95% Output Powerकी वारंटी मिलती है .

इसेभी पढ़िए डाककर्मी घर-घर जाकर Suryoday Muft Bijali Yojana का बतायंगे लाभ, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?