Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में, Luminous solar system for just Rs 16300!

Luminous solar system for just Rs 16300

यदि आप अपने घर का बिजली के बिल को कम करना चाहते है तो सोलर पैनल लगवाना सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि हमारे घर में उपयोग होने वाले उपकरण की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

हां पर हम पहले एक फैन का उपयोग कर लेते थे अब वहीं पर कलर का उपयोग करते हैं और कई घरों में अब एयर कंडीशनर का भी उपयोग होने लग गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसके वजह से बिजली का बिल भी वैसे-वैसे बढ़ रहा है.तो इस बढ़ते हुए बिल को कम करने के लिए हमें सोलर पैनल लगाने चाहिए.

तो आजके इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आप कैसे Luminous का सोलर सिस्टम 16300 रुपये में लगवा सकते है, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में

सोलर पैनल लगाने के लिए भी हमें काफी खर्च करना होता है। अगर 1kw Solar Panel की बात करें तो वह आपको लगभग 60000 रुपए में लग जाता है।

इतना बजट हर किसी का नहीं होता इसीलिए काफी लोग यही सोचते हैं कि कम से कम कीमत में सोलर पैनल कैसे लगवाएं जाए।

तो इसके लिए आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर सोलर पैनल लगाकर अपने काफी पैसे बचा सकते हैं.अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर Luminous Solar Panel लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लुमिनेंस कंपनी का एक सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना होगा.

सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको अपने पुराने इनवर्टर बैटरी के अनुसार लेना होगा.अगर आपके पास में एक बैटरी या दो बैटरी वाला इनवर्टर है

तो आप Luminous 20A SCC1220NM सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं जो कीएक और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर काम करता है.

अगर आपको तीन या चार बैटरी वाले इनवर्टर के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर चाहिए तो आप SRS 3650 या SRS 4850 सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.

Luminous 20A SCC1220NM

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप अपने एक बैटरी वाली Inverter पर 400 watt तक के Solar Panel लगा सकते हैं और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर 800 वॉट तक की सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस solar charge controller पर आपको एक साल की वारंटी मिलती है और ऑनलाइन यह आपको लगभग ₹800 में मिल जाएगा.

लुमिनेंस सोलर पैनल की कीमत

लुमिनस कंपनी में वैसे तो आपको कई अलग-अलग साइज में सोलर पैनल मिल जाते हैं लेकिन जैसा कि ऊपर आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर (solar charge controller) बताया गया है

उसे पर आप एक बैटरी पर 400 watt तक के Solar Panel लगा सकते हैं.तो उसके लिए आपको 200w/12v के दो सोलर पैनल लेने होंगे.

400 वाट के सोलर पैनल आपको लगभग₹13000 में मिल जाएंगे कहीं पर यह कीमत कम हो सकती है. कहीं पर थोड़ी ज्यादा भी हो सकती है.

Total खर्च

सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होगी और सोलर पैनल को solar charge controller से जोड़ने के लिए आपको वायर की भी आवश्यकता होगी.जिसका खर्चा आपका लगभग 2500 रुपए के करीब आ जाएगा.

तो अब आपको पता लग गया कि आपको सोलर पैनल लगभग 13000 रुपए में मिल जाएंगे और solar charge controller आपको लगभग ₹800 में मिल जाएगा

इसके अलावा आपका₹2500 अलग से खर्च भी आएगा तो कुल मिलाकर आपका खर्चा 16300 आ जाएगा.तो इस प्रकार आप एक बैटरी वाले इनवर्टर या दो बैटरी वाले इनवर्टर पर सिर्फ 16300 में Luminous Company Solar System लगा सकते हैं.

इसेभी पढ़िए – Exide Company का 4kw Solar System लगाने से पहले जाने कीमत!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?