Petrol Pump Solar System : पेट्रोल पंप जैसे बडे बिज़नेस के लिए कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना होगा!

Petrol Pump Solar System :

पेट्रोल पंप का बिजनेस (Petrol Pump Business) एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू कर आप हर महीने के लाखो रुपये कमा सकते है। और आपको बता देकि इस बिजनेश को शुरू करने के लिए

आपको one टाइम भारी इन्वेस्टमेंट करनी होती है साथ ही, आपको इसे चलाने के लिए भी काफी बिजली की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप Petrol Pump में आने वाले अपने बिजली बिल को कैसे कम सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और Petrol Pump ही नहीं और भी बढ़े बिजनेश होते है जिनमे ज्यादा किलोवाट के सोलर सिस्टम (Kilowatt Solar System) लगवाएं जाते है इन सभी की जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को शुर से लेकर अंत तक पढ़े।

कितना आएगा पेट्रोल पंप शुरू करने का खर्च

बता दें कि आज के समय में पूरे देश में वाहनों की माँग काफी ज्यादा बढ़ गई है। शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण, हर इलाके में Petrol Pump की जरूरत देखी जा रही है।

बता दें कि किसी भी Petrol Pump को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती समय में कम से कम 15 लाख से 25 लाख रुपये तक का खर्च काफी आसानी आता है।

पेट्रोल पंप चलाने में बिजली की जरूरत

बता दें कि किसी भी Petrol Pump को चलाने के लिए आपको बिजली की जरूरत चौबीसों घंटे होती है। यानि 365 दिन बिजली की जरूरत होती है। बिजली के बिना आप अपना Petrol Pump चला ही नहीं सकते हैं।

यही कारण है कि किसी भी पेट्रोल पंप के मालिक को हर महीने काफी बिजली बिल भरना पड़ता है। और यदि आपके यहाँ बिजली कटौती की समस्या है, तो ऐसे में आपको जनरेटर चलाना पड़ता है।

इस वजह से आपका बिजली पर आने वाला खर्च और अधिक बढ़ जाता है। जिससे Petrol Pump के आम दानी में आपको नुकसान होता है।

कहाँ पड़ती है बिजली की जरूरत

बता दें कि किसी भी Petrol Pump में आपको बिजली की जरूरत कम्प्यूटर, लाइट, पंखा, सीसीटीवी कैमरा, पानी के लिए मोटर और हैलोजन बल्ब को जलाने के लिए पड़ती है।

ऐसे में, उन्हें इतना लोड चलाने के लिए करीब 7.5 किलोवाट (7.5 Kilowatt) बिजली की जरूरत होती है। और यह काफी ज्यादा है। इस भारी लोड से आप छुटकारा पा सकते है।

क्या है समाधान

यदि आप अपने पेट्रोल पंप को चलाने के लिए हर महीने आने वाले भारी बिजली बिल से हमेशा के लिए राहत पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप पेट्रोल पंप पर सोलर सिस्टम (Petrol Pump Solar System) का इंस्टालेशन करना होगा।

बता दें कि यदि आपको 7.5 किलोवाट बिजली की जरूरत है, तो ऐसे में आपको करीब 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम (10kw System System) को इंस्टाल करवाना चाहिए। आप अपने Petrol Pump के लोड के मुताबित Solar System लगवा सकते है।

हम सिर्फ 7.5 किलोवाट बिजली की जरूरत के हिसाब से बताया है, या फिर इससे ज्यादा की बिजली खपत होगी तो आपको 10 किलोवाट सभी बड़ा सोलर सिस्टम लगवाना होगा।

कितना होता है खर्च

बता दें कि आज के समय में ज्यादातर पेट्रोल पंप सुबह से लेकर रात के 10 – 11 बजे तक ही खुले रहते हैं। ऐसे में मालिकों को Power Backup Solution के तौर पर, ज्यादा बैटरी को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है।

बता दें कि यदि आप अपने पेट्रोल पंप में 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम (10kw Solar System) लगाना चाहते हैं, तो इसमें आपको 10 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक का खर्च आएगा।

हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, कैपिसिटी और क्वॉलिटी के Solar Products को खरीद रहे हैं। अगर आप अच्छे क्वॉलिटी के Solar Products खरीदते है तो उसके हिसाब से खर्च आएगा।

कैसा Solar Product लें

आप अपने पेट्रोल पंप के लिए Loom Solar के Bi Facial Solar Panel को खरीद सकते हैं। बता दें कि यह बाजार में उपलब्ध सबसे अत्याधुनिक सोलर पैनलों में से एक है, जो आपको कम से कम जगह में दोनों साइड से पूरी बिजली बना कर देता है।

वहीं, सोलर बैटरी के लिए आप Loom Solar के CAML 10048 और सोलर इंवर्टर के लिए Fusion Inverter की ओर रुख कर सकते हैं, जो अपने अपने मार्केट का सर्वश्रेष्ठ उत्पाद है।

इसेभी पढ़िए – Exide Company का 4kw Solar System लगाने से पहले जाने कीमत!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?