अब Patanjali 5Kw Solar Panel पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी जानें कैसे!

Patanjali 5Kw Solar Panel

जैसे की सभी को पता ही है आम घरों में भी बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ गया है, जिससे बिजली के बिल में भी बढ़ोतरी हो रही है। खासकर, रूम हीटर, गीजर और एयर कंडीशनर जैसे हाई-वोल्टेज उपकरण बिजली के बिल में भारी इजाफा करते हैं।

यदि आप अपना बिजली बिल कम करना चाहते है तो पतंजलि 5 किलोवाट सोलर सिस्टम (Patanjali 5 Kw Solar System) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उच्च बिजली उत्पादन क्षमता

अगर आपके घर में प्रतिदिन 22 से 25 यूनिट बिजली का लोड रहता है, तो 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम इसे आसानी से पूरा कर सकता है। Patanjali 5 KW Solar Panel उचित धूप मिलने पर प्रतिदिन 22 से 25 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

आर्थिक बचत

सोलर सिस्टम का उपयोग कर आप अपने बिजली के बिल में काफी बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप महंगे इन्वर्टर खर्चों से भी बच सकते हैं।

पर्यावरण सुरक्षा

सोलर एनर्जी का उपयोग करने से आप पर्यावरण को बचा सकते है। यह ग्रीन और क्लीन एनर्जी सोर्स है, जो कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है। और सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है।

सरकारी सब्सिडी

यह सब्सिडी 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर मिलती है। परंतु यदि आप 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको 3KW के सिस्टम वाली सब्सिडी यानि की 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

इसके साथ ही आपको राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाली 51 हजार की सब्सिडी भी इसके साथ अलग से मिलेगी। कुछ राज्यों में राज्य सरकार सब्सिडी नहीं देती है उन राज्यों में राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाली सब्सिडी को आप कम करके समझें ,

Patanjali 5Kw Solar Panel में सोलर पैनल

solar panel in solar system एक अहम हिस्सा होता है, पतंजलि द्वारा मोनो PERC एवं polycrystalline दो प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। सोलर पैनल सूर्य ऊर्जा के माध्यम से बिजली का निर्माण करते यहीं,

इसपर लगे फोटोवोल्टिक सेल (पीवी) द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। ऐसे में इन 5 Kw के patanjali solar panel price कितनी हो सकती है चलिए जानते है इसकी जानकारी।

पतंजलि 5 Kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत –

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की बात करें तो यह सबसे अधिक उपयोग होने वाला सोलर पैनल है, जिसकी किमत लगभग 1,50,000 रूपये हो सकगति है तो।

पतंजलि 5 Kw मोनो PERC सोलर पेनल की कीमत –

यह सोलर पैनल बेहद ही हाई दक्षता का सोलर पैनल होता है जिसके लिए बेहद ही कम जगह की जरूरत होती है, इस सोलर पैनल की कीमत 1,75,000 रूपये तक हो सकती है।

Patanjali 5Kw Solar Panel में पतंजलि सोलर बैटरी

Offgrid or Hybrid Solar System लगवाने के जरुरत के मुताबित पावर बैकअप के लिए कर सकते हैं। इन बैटरियों में पतंजलि की 150 Ah की सोलर बैटरी कीमत 15000 रूपये और 200 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 20,000 रूपये तक है।

Patanjali’s 5 kilowatt solar system में होने वाले खर्च के अलावा आय खर्च की बात करें तो यह 30 हजार रूपये तक हो सकता है, जिसमे सोलर सिस्टम को लगवाने वाले कर्मचारियों को देना होगा।

इसेभी पढ़िए – Loom Solar का ये सोलर पैनल मिलेगा 73% के डिस्काउंट के साथ, जानिए पूरी डिटेल!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?