5kw Solar Panel से क्या-क्या चलेगा और कीमत क्या है !

5kw Solar Panel

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की 5kw Solar Panel Price क्या है और इससे घर का कितना लोड हम चला सकते हैं साथ में ये भी जानेंगे कि Solar Panel से लेकर इनवर्टर बैट्री इत्यादि का कुल खर्च क्या होता है

और 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको कितने-कितने वाट के सोलर पैनल खरीदने होंगे न सभी बातों की जानकारी के लिए इस आर्टिकल में ध्यानपूर्वक पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपके घर में हैवी हैवी लोड चल रहे हैं जैसे AC, कुलर, फ्रिज, पानी का मोटर इत्यादि और आप इन सभी उपकरण को 5kw Solar Panel से चलाना चाहते हैं

आपको बता देकि 5kw Solar Panel एक दिन में 20 यूनिट तक बिजली बना सकता है और इतना यूनिट से आप अपने घर के एसी, कूलर, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पानी का मोटर इत्यादि सभी को बहुत ही आसानी से चला पाएंगे।

यानी 5kw Solar panel से 4kw तक का लोड आसानी से चल सकता है और इतने में आपके घर में जितने भी उपकरण लगे हैं वो सभी आराम से चलेंगे।

5 किलो वाट सोलर पैनल से क्या-क्या चलेगा?

  • एक 1.5 टन AC
  • 1 से 1.5hp Submersible Pump
  • Refrigerator
  • Washing Machine
  • इसके अलावां टीवी पंखा बल्ब इत्यादि

वहीं अगर आप bifacial Solar panel लगाते हैं तो ये polycrystalline से महंगा पड़ता है लेकिन इसमें आप 5 किलो वाट सोलर से ही 30 यूनिट तक बिजली बना पाएंगे।

5 किलो वाट सोलर पैनल के लिए बैटरी

5kw Solar Panel लगाए हैं तो इसके लिए आपको 48 वोल्ट बैटरी की आवश्यकता होगी तो इसके लिए आप 12-12 वोल्ट का चार बैटरी जो की प्रति बैटरी 200ah की होनी चाहिए लगा सकते हैं।

5 kilo watt solar panel आपके 12-12 वोल्ट के चार बैटरी को फुल चार्ज कर देगी और इससे आप अपने घर के सभी उपकरण को रात में जब धूप नहीं रहेगा तब चला पाएंगे।

अगर बैटरी का कीमत की बात करें तो एक 12 वोल्ट में 200ah की बैटरी 18000 रुपए के आसपास में मिलेगी यानी चार बैटरी 72000 रुपए तक में मिल सकता है।

5 किलो वाट सोलर पैनल का खर्चा Price

Polycrystalline Solar Panel सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और ये सबसे ज्यादा सस्ता भी होता है तो अगर आप ये पैनल लेते हैं तो ये आपको ₹30 Prati Watt के हिसाब से मिलता है।

1kw Solar Panel लेने पर करीब ₹30000 के आसपास खर्चा होगा और इसी हिसाब से 5kw Solar Panel खरीदने पर करीब 150000 रुपए तक का खर्चा आ सकता है।

सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी का कुल खर्चा

अगर हम solar panel inverter एवं बैटरी का पूरा खर्चा की बात करें तो करीब 340000 रुपए का खर्चा आ सकता है क्योंकि इसमें हमने 5kw Solar Panel Ka Kharch लगभग डेढ़ लाख रुपये जोड़ा है

5 kilo watt solar panel के लिए MPPT इनवर्टर का खर्चा लगभग 70000 रुपए जोड़ा है और 200ah बैटरी जो की 12 वोल्ट में रहेगा इसका खर्चा 72000 रुपए जोड़ा है।

इसेभी पढ़िए – जानें कौन सा सोलर पैनल है सबसे Best ? देखें कंपनी के नाम, कीमत, फीचर्स!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?