Muft Bijli Yojana क्‍या है जिसका मोदी ने किया ऐलान, आप कैसे उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ!

Muft Bijli Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हालही में एक Muft Bijli Yojana का ऐलान किया है। जिसका नाम ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ है। यह Rooftop Solar Scheme है।

इस नई स्‍कीम से 1 करोड़ घरों को Muft Bijli का लाभ दिया जाने वाला है। स्‍कीम पर सरकार 75,000 करोड़ रुपये खर्च किये जाने वाले है। इसका मकसद हर महीने 300 यूनिट तक Muft Bijli देकर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी डाल दी जाएँगी। उन्‍हें रियायती दरों पर बैंक लोन का बंदोबस्‍त भी किया जाएगा। पीएम ने बताया है कि इसके लिए एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल बनेगा जिसमें सभी तरह की सुविधाओं का लाभ दिया जायेगा। इसमें हर तरह की सुविधा ली जा सकेगी।

इस योजना को जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने क्षेत्रों में Rooftop Solar Scheme को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उदेश यह है की आय बढ़ाना, बिजली बिल कम करना और लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है। आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं, सभी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है।

योजना के फायदे

  • बिजली बिल में कमी
  • ऊर्जा सुरक्षा में बढ़ोतरी
  • प्रदूषण में कमी
  • रोजगार सृजन

पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना – रूफटॉप सोलर स्‍कीम के लिए कैसे आवेदन करें?

pmsuryagarh.gov.in वेबसाइट पर ‘अप्‍लाई फॉर रूफटॉप सोलर’ पर जाएं। रजिस्‍ट्रेशन के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें:

इसेभी पढ़िए सरकार लगवा रही है 1 करोड़ लोगों के घरों में सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?