नई Solar Subsidy योजना से मिलेगा मुफ्त बिजली का लाभ, जानिए पूरी डिटेल

Solar Subsidy :

जैसे की सभी को पता ही है की आज के समय में बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है और काफी लोग बढ़ते बिजली बिल से परेशान है। ऐसे में रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए

सरकार नागरिकों को सोलर एनर्जी सिस्टम अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। सोलर पैनल प्रदूषण फैलाए बिना बिजली जनरेट करते हैं और बिजली के बिल को काफी कम कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसीलिए सोलर पैनलों पर सरकार उनकी इंस्टालेशन को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इसी नई सोलर सब्सिडी योजना के बारे में।

आपकी रूफटॉप पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी

सरकार का उद्देश्य नागरिकों को आने वाले हाई बिजली के बिलों को कम करने के लिए सोलर एनर्जी पर निर्भरता बढ़ाना है। सोलर पैनलों में इन्वेस्ट करके, कंस्यूमर एक्सटेंडेड पीरियड के लिए Muft Bijli का आनंद ले सकते हैं।

सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लाभ को जानिए

Solar Panel से जनरेट की गयी बिजली का उपयोग करने से आपके बिजली बिल में काफी कमी आ सकती है। यह इलेक्ट्रिक ग्रिड पर आपकी निर्भरता को कम कर सकते हैं। एक बार इंस्टॉल होने के बाद सोलर पैनल सालों तक मुफ्त बिजली पा सकते है।

सोलर पैनल सब्सिडी के लिए अप्लाई कैसे करें

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको लोकल Renewable Energy Department के साथ रेजिस्टर्ड सोलर वेंडर के माध्यम से सोलर पैनल खरीदना और इंस्टॉल करना होगा।

सरकार Residential Rooftop पर solar panel install करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार की Rooftop Solar Subsidy Scheme के तहत 1 Kilowatt से 3 Kilowatt तक की कैपेसिटी वाले Solar Panel System के लिए 40% Subsidy Offer की जाती है।

3 Kilowatt से ऊपर और 10 किलोवाट तक की कैपेसिटी वाले सिस्टम के लिए 20% सब्सिडी मिलेगी । 10 किलोवाट से ज्यादा कैपेसिटी वाले System Subsidy के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

सोलर पैनल सब्सिडी एप्लीकेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

इसमें वेंडर से Installation of solar panels के लिए पेमेंट रिसिप्ट/बिल, ऍप्लिकेंट, सोलर इक्विपमेंट वेंडर और डिस्कॉम (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) अधिकारी द्वारा जारी Solar System की कमीशनिंग रिपोर्ट, सोलर सिस्टम की कैपेसिटी का प्र्रोफ, आधार कार्ड, रेजिडेंशियल प्रूफ, और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

सोलर पैनल सब्सिडी के लिए अप्लाई कैसे करें

सबसे पहले सूर्य घर सब्सिडी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। इसके होम पेज पर “Apply for Solar Rooftop” पर क्लिक करें।

उसके बाद नए पेज में, अपना राज्य, अपना बिजली डिस्ट्रीब्यूटर चुनें, अपना कंस्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें, और उसके बाद फिर सबमिट पर क्लिक करें।

इसेभी पढ़िए – बिजली बिल करें जीरो! सरकार ने सब्सिडी के साथ लांच किया यह योजना!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!
6kw का Solar System लगाने में कितना खर्च आएगा? Balcony में Solar Panel कैसे लगवाए ? Renewable Energy Sector में आने वाले 5 IPOs कितने kilowatt के Solar System से चल सकता है पूरा घर? खुद से Solar Panel लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?